Himachal Elections 2022: चर्चा में आई फतेहपुर सीट, इन द‍िग्‍गजों में होगी कांटे की टक्‍कर, जानें

0
38

फतेहपुर. हिमाचल प्रदेश की फतेहपुर व‍िधानसभा सीट (Fatehpur Assembly Seat) बेहद ही हॉट और चर्चा वाली बनी हुई है. दरअसल, इस सीट से भाजपा के राज्‍यसभा सांसद रह चुके कृपाल परमार (Kripal Parmar) बागी नेता के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

स्‍थानीय पत्रकार मुनीष बन्याल के मुताब‍िक फतेहपुर व‍िधानसभा सीट (Fatehpur Assembly Seat) पर साल 2017 के चुनावों में कांग्रेस ने अपना वर्चस्‍व कायम रखते हुए जीत हास‍िल की थी. इस सीट पर कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे सुजान स‍िंह के बेटे भवानी स‍िंह पठान‍िया (Congress Bhawani Singh Pathania) और भाजपा के राकेश पठान‍िया (BJP Rakesh Pathania) के बीच मुकाबला होने जा रहा है. लेक‍िन इस मुकाबले में आम आदमी पार्टी और न‍िर्दलीय प्रत्याशी कृपाल परमार बड़ी मुश्क‍िलें खड़ी करने जा रहे हैं.

‘कमल के पक्ष में दिया गया हर वोट मेरी ताकत को करेगा मजबूत’- हिमाचल मे मोदी की पीएम मोदी की अपील

भाजपा के पूर्व मंत्री राजन सुशांत आप की ट‍िकट पर मैदान में डटे
सबसे बड़ी बात यह है क‍ि आम आदमी पार्टी ने भी भाजपा से कनेक्‍शन रखने वाले कद्दावर नेता राजन सुशांत (Rajan Sushant) को चुनावी मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी के राजन सुशांत 5 बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं. वहीं, 1998 से 2000 तक वह भाजपा की धूमल सरकार में बतौर मंत्री भी रह चुके हैं और एक बार कांगड़ा लोकसभा सीट से चुनाव भी जीत चुके हैं.

कांग्रेस ने इस सीट पर एक बार फ‍िर से सीट‍िंग व‍िधायक भवानी स‍िंह पठान‍िया को चुनावी दंगल में उतारा है. वहीं भाजपा ने उनके सामने राकेश पठान‍िया को उतारा है. हालां‍कि अभी इस सीट पर आम आदमी पार्टी की ओर से राजन सुशांत के नाम का ऐलान क‍िया गया. तीनों पार्ट‍ियां चुनावी घमासान में मजबूती के साथ डटी हुई हैं. वहीं बागी नेता भी इन सभी पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं. अब देखना यह होगा क‍ि न‍िर्दलीय प्रत्‍याशी पार्ट‍ियों पर क‍ितने भारी साब‍ित होते हैं.

फतेहपुर व‍िधानसभा में कुल वोटर्स की संख्‍या इतनी
कांगड़ा ज‍िले की फतेहपुर विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की बात करें तो इसकी संख्‍या 88676 है. इसमें पुरूष मतदाता 44720 हैं तो मह‍िला मतदाताओं की संख्‍या 43956 है. इसके अलावा 1527 सर्विस वोटर व अन्‍य भी हैं. इससे यहां पर कुल वोटरों की संख्‍या इस बार 90203 है. ह‍िमाचल प्रदेश में कुल वोटर 5507239 हैं ज‍िनमें पुरूष मतदाता 2780192 और मह‍िला मतदाता 2727010 हैं. प्रदेश में 37 मतदाता थर्ड जेंडर वाले भी हैं.

कांगड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा के क‍िशन कपूर का कब्‍जा
फतेहपुर विधानसभा सीट कांगड़ा ज‍िला और लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है. इस सीट पर 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के क‍िशन कपूर ने जीत दर्ज की थी. उनको इस चुनाव में कुल 7,25,218 वोट हास‍िल हुए थे. वहीं कांग्रेस के पवन काजल को मात्र 2,47,595 मत प्राप्‍त हुए थे. यान‍ी पवन काजल को इस सीट पर 4,77,623 मतों के बड़े अंतराल से श‍िकस्‍त म‍िली थी.

Tags: Assembly election, Himachal Pradesh Assembly Election