Himachal Elections 2022: बिलासपुर में जेपी नड्डा की साख दांव पर, BJP के यह बागी नेता बने राह में बड़ा रोड़ा

0
27

हाइलाइट्स

जेपी नड्डा ने इस सीट से जीते 4 चुनाव
बागी नेता सुभाष ठाकुर ट‍िकट कटने से नाराज
न‍िर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनावी दंगल में डटे हैं

ब‍िलासपुर. ह‍िमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की 68 सीटों पर कल 12 नवंबर को मतदान होने वाला है. इससे पहले सभी राजनीत‍िक दलों ने जनता के बीच अपने-अपने तरीके से पूरी ताकत झोंककर र‍िझाने की कोश‍िश की है. इस चुनाव में कई ऐसी हॉट सीट्स हैं जोक‍ि सत्‍तारूढ़ दल भाजपा के ल‍िए बहुत ही मुसीबत वाली बनी हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह बागी नेताओं का चुनावी दंगल में खड़ा होना है.

इनमें से एक सीट हमीरपुर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत बिलासपुर विधानसभा सीट (Bilaspur Assembly Seat) है जहां पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के बेहद करीबी रहे सुभाष ठाकुर (Subhash Thakur) ट‍िकट नहीं मिलने के बाद चुनावी मैदान में न‍िर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में डटे हैं. भाजपा ने यहां से त्रिलोक जामवाल (BJP Trilok Jamwal)को उतारा है जोक‍ि जय राम ठाकुर सरकार में सीएम के राजनीतिक सलाहकार पद पर भी रहे हैं.

Himachal Chunav Voting: नहीं है वोटर ID कार्ड, तो जानें कैसे डाल सकते हैं वोट

इस बीच देखा जाए तो जेपी नड्डा ने इस सीट से 2007 का आख‍िरी चुनाव लड़ा था और निर्दलीय प्रत्‍याशी बंबर ठाकुर को 11,181 मतों के अंतराल से श‍िकस्‍त देकर फतह हास‍िल की थी. 2012 में यह सीट कांग्रेस के खाते में चली गई थी. लेक‍िन भाजपा ने प‍िछले चुनावों में इस पर एक बार फ‍िर कब्‍जा जमा ल‍िया था.

स्‍थानीय पत्रकार मुनीष बन्याल ने चर्चा के दौरान बताया क‍ि इस बार होने वाले चुनावों में सभी की न‍िगाह ब‍िलासपुर सीट पर ट‍िकी हैं. भाजपा ने इस सीट पर अपने पुराने चेहरे को उतारने की बजाय त्रिलोक जामवाल (BJP Trilok Jamwal) को प्रत्‍याशी के रूप में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने लंबी खींचतान और व‍िरोध के बाद भी बंबर ठाकुर (Congress Bumber Thakur) पर एक बार फ‍िर से भरोसा जताते हुए मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोंकते हुए यहां से अमर स‍िंह चौधरी (AAP Amar Singh Chaudhary) को मैदान में उतारा है. ज‍िसके बाद यहां मुकाबला बेहद ही द‍िलचस्‍प और कांटे की टक्‍कर का होने जा रहा है.

बताया जाता है क‍ि यह सीट बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के ल‍िए प्रत‍िष्‍ठा का सवाल बनी हुई है. भाजपा ने इस सीट पर पूरी ताकत झोंकी हुई है. लेक‍िन न‍िर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर उतरे सुभाष ठाकुर भाजपा के खेल को खराब नहीं कर दें, इसको लेकर पार्टी में अंदरखाने बेहद च‍िंता बनी हुई है. पार्टी ने बागी नेताओं को मनाने की हरसंभव कोश‍िश है, लेक‍िन वह चुनाव के अंत‍िम समय तक मैदान में डटे हुए हैं. सवाल यह भी खड़े हो रहे हैं क‍ि पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष

होने के बाद भी नड्डा अपने गृह क्षेत्र में बागी नेताओं को मनाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं.

बिलासपुर सदर विधानसभा सीट बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का गृह क्षेत्र रहा है. जेपी नड्डा ने इस सीट से 2007 का आख‍िरी चुनाव लड़ा था और निर्दलीय प्रत्‍याशी बंबर ठाकुर को 11,181 मतों के अंतराल से श‍िकस्‍त देकर फतह हास‍िल की थी. प‍िछले 2017 के चुनावों में भाजपा के सुभाष ठाकुर ने 31,547 वोट हास‍िल क‍िए थे और कांग्रेस के बंबर ठाकुर को मात्र 24,685 मत पड़े थे.

ब‍िलासपुर व‍िधानसभा में कुल वोटर्स की संख्‍या इतनी

ब‍िलासपुर व‍िधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की बात करें तो इसकी संख्‍या 82996 है. इसमें पुरूष मतदाता 41712 हैं तो मह‍िला मतदाताओं की संख्‍या 41284 है. इसके अलावा 905 सर्विस वोटर व अन्‍य भी हैं. इससे यहां पर कुल वोटरों की संख्‍या इस बार 83903 है. ह‍िमाचल प्रदेश में कुल वोटर 5507239 हैं ज‍िनमें पुरूष मतदाता 2780192 और मह‍िला मतदाता 2727010 हैं. प्रदेश में 37 मतदाता थर्ड जेंडर वाले भी हैं.

हमीरपुर लोकसभा सीट पर भाजपा के अनुराग ठाकुर का कब्‍जा

ब‍िलासपुर विधानसभा सीट ब‍िलासपुर ज‍िले और हमीरपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है. हमीरपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के अनुराग ठाकुर सांसद हैं, जोक‍ि 2008 के उप-चुनाव से लेकर 2009, 2014 और 2019 के चुनाव लगातार जीतते आ रहे हैं.

Tags: Assembly election, Himachal Pradesh Assembly Election