Himachal Elections 2022: मनाली सीट पर फ‍िर आमने-सामने होंगे पूर्व मंत्र‍ियों के बेटे, कांग्रेस-BJP ने इन पर जताया भरोसा

0
31

हाइलाइट्स

राजनीत‍िक और पर्यटन के लिहाज से बेहद ही खास है मनाली सीट
दोनों के बीच एक दशक से हो रहा सीधा मुकाबला
भाजपा के बागी महेंद्र ठाकुर न‍िर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में मैदान में डटे

मनाली. ह‍िमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की मनाली व‍िधानसभा सीट (Manali Assembly Seat) राजनीत‍िक और पर्यटन के लिहाज से बेहद ही खास मानी जाती रही है. यह सीट एक बार फ‍िर चर्चा का व‍िषय बनी हुई है. इस सीट पर एक बार फ‍िर दो पूर्व मंत्र‍ियों के बेटे चुनावी मैदान में उतरे हैं. साथ ही भाजपा से नाराज एक बागी उम्‍मीदवार भी चुनावी दंगल में उतरे हैं जोक‍ि भाजपा के ल‍िए मुश्‍क‍िल खड़ी करने वाले साब‍ित होंगे. भाजपा के बागी उम्‍मीदवारों वाली व‍िधानसभाओं की ल‍िस्‍ट में मनाली सीट भी चर्चा का व‍िषय बन गई है. इस सीट पर भाजपा के गोव‍िंद स‍िंह ठाकुर (BJP Govind Singh Thakur) 2012 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं.

Himachal Elections 2022: द‍िग्‍गज नेता सुखराम की वजह से हॉट सीट बनी मंडी व‍िधानसभा, BJP ने बेटे पर फ‍िर जताया भरोसा, बागी बने मुश्‍किल

बात करें 12 नवंबर को होने जा रहे व‍िधानसभा चुनाव की तो मनाली सीट पर भाजपा और कांग्रेस की ओर से उतारे गए प्रत्याशी पूर्व मंत्र‍ियों के बेटे हैं. भाजपा के गोव‍िंद स‍िंह ठाकुर पूर्व मंत्री ठाकुर कुंजलाल के बेटे हैं. वहीं कांग्रेस प्रत्‍याशी भुवनेश्वर गौड़ पूर्व मंत्री राजकृष्ण गौड़ के बेटे हैं. इन दोनों पूर्व मंत्र‍ियों के बेटों के आमने सामने होने के चलते सीट हॉट सीट बन गई है. इसके अलावा सीट चर्चा का केंद्र इसल‍िए भी बन गई क‍ि भाजपा नेता महेंद्र सिंह ठाकुर भी ट‍िकट मांग रहे थे लेक‍िन उनको नजरंदाज कर गोव‍िंद स‍िंह ठाकुर को ही मैदान में उतारा गया. इसके बाद महेंद्र ठाकुर न‍िर्दलीय प्रत्‍याशी रूप में मैदान में डटे हैं.

कुल्‍लू ज‍िले के अंतर्गत मनाली विधानसभा सीट पर भाजपा के गोव‍िंद स‍िंह ठाकुर (BJP Govind Singh Thakur) और कांग्रेस के भुवनेश्‍वर गौर (Congress Bhuvneshwar Gaur) 2012 से लगातार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं इस सीट से आम आदमी पार्टी भी अपना दमखम द‍िखा रही है. आप पार्टी ने अनुराग प्रार्थी (AAP Anurag Prarthi) को उम्‍मीदवार के रूप में उतारा है.

मनाली विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की बात करें तो इसकी संख्‍या 74548 है. इसमें पुरूष मतदाता 37388 हैं तो मह‍िला मतदाताओं की संख्‍या 37160 हैं. इसके अलावा 213 सर्विस वोटर भी हैं. इससे यहां पर कुल वोटरों की संख्‍या इस बार 74761 है.

मंडी लोकसभा पर उप-चुनाव में कांग्रेस का कब्‍जा
मनाली विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की मंडी लोकसभा सीट (Mandi Lok Sabha Seat) के अंतर्गत आती है. 2014 और 2019 के चुनाव BJP के रामस्वरूप शर्मा ने ही जीते थे. 2019 के लोकसभा चुनावों में भी भाजपा के राम स्वरूप शर्मा को 647,189 मत और कांग्रेस के आश्रय शर्मा को 241,730 मत प्राप्‍त हुए थे. लेक‍िन भाजपा के राम स्‍वरूप की मृत्‍यु होने के बाद 2021 में मंडी लोकसभा सीट पर उप-चुनाव हुए थे ज‍िसमें कांग्रेस की प्रत‍िभा स‍िंह को 3,65,650 वोट और भाजपा के ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को 3,56,884 मत प्राप्‍त हुए थे. उप-चुनाव में प्रतिभा स‍िंह ने भाजपा के ठाकुर को 8,766 मतों के अंतराल से मात देकर जीत दर्ज की थी.

Tags: Assembly election, Himachal Pradesh Assembly Election