Job Alert! दरभंगा में TCS देगी रोजगार, युवाओं को लेना होगा YEP प्रशिक्षण, जानें कब से होगा शुरू

0
9

अभिनव कुमार

दरभंगा. बिहार के दरभंगा के लोगों के लिए अच्छी खबर है. श्रम संसाधन विभाग, अवर प्रादेशिक नियोजनालय दरभंगा में आगामी 22 नवंबर को टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज के द्वारा यूथ एम्पलॉयमेंट प्रोग्राम (YOUTH EMPLOYMENT PROGRAMME) यानी वाईईपी की शुरुआत की जाएगी. नियोजन पदाधिकारी मृणाल कुमार चौधरी ने बताया कि अवर प्रादेशिक नियोजनालय दरभंगा में पहली बार टाटा जैसी दिग्गज कंपनी के सीएसआर के माध्यम से प्रशिक्षण के उपरांत नियोजन का आयोजन किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि यूथ एम्पलॉयमेंट प्रोग्राम का जन्म टाटा अफर्मैटिव एक्शन प्रोग्राम यानी टाप से हुआ है, जो वर्ष 2010 से उनके सीआरएस का एक अभिन्न अंग रहा है. उन्होंने कहा कि वाईईपी में प्रशिक्षण के उपरान्त अभ्यर्थी न सिर्फ टीसीएस बल्कि उनके जैसी दूसरी और बड़े कंपनियों में नियोजन हेतु योग्य हो जायेंगे. उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत में रोजगार एक अहम मुद्दा बन चुका है.

आपके शहर से (दरभंगा)

मृणाल चौधरी ने कहा कि अवर प्रादेशिक नियोजनालय, दरभंगा हमेशा प्रयास करता है कि टीसीएस के अलावा आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी जिले के युवाओं को जरूरी कौशल व नियोजन प्रशिक्षण देकर उनको रोजगार प्राप्त करवाये.

22 नवंबर को सरकारी ITI कैंपस रामनगर लहेरियासराय में पहुंचे अभ्यर्थी

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार एवं आई.आई.एम, विशाखापटनम के द्वारा प्रतिनियुक्त महात्मा गांधी नेशनल फेलो, दरभंगा शशि रंजन बीते कुछ दिनों से प्रयासरत रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिले के छह महाविद्यालयों को पत्र लिखा गया है जिसमें चार महाविद्यालयों ने बढ़-चढ़ कर रूचि दिखाई है. जिले के सी.एम साइंस कॉलेज, एम.एल.एस.एम कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज एवं मिल्लत कॉलेज से लभगभ 170 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराते हुए अपने रोजगार व कौशल प्रशिक्षण की ओर सकारात्मक कदम बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि उपरोक्त चार महाविद्यालयों के प्रधानाध्यापक ने एमजीएनएफ, दरभंगा में संपर्क स्थापित करते हुए एक संयोजक नामित किया था जिसके पश्चात चारों महाविद्यालयों ने इच्छुक अभ्यर्थियों की अपनी सूची साझा की है.

मृणाल चौधरी ने कहा कि अभ्यर्थियों को जरूरी जानकारी 22 नवंबर को अवर प्रादेशिक नियोजनालय, संयुक्त श्रम भवन भूतल, सरकारी आईटीआई कैंपस, रामनगर, लहेरियासराय, दरभंगा में सुबह 11 बजे, पूर्वाह्न में टीसीएस के प्रतिनिधि एवं अवर प्रादेशिक नियोजनालय, दरभंगा के पदाधिकारियों के समक्ष (सामने) उपलब्ध करायी जाएगी.

Tags: Bihar News in hindi, Darbhanga news, Employment News, Job opportunity