Job Fair: सीवान में युवाओं के लिए सुनहरा मौका, 20 मल्टीनेशनल कंपनियां देंगी रोजगार, ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

0
15

रिपोर्ट – अंकित कुमार सिंह

सीवान. बिहार के सीवान ज़िले में युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. बेरोज़गार युवाओं के लिए 19 नवम्बर को नियोजन मेला होने जा रहा है. लगभग 20 मल्टीनेशनल कंपनियां इसमें शामिल होंगी. इस मेले में 1000 से अधिक युवाओं को रोज़गार देने का लक्ष्य रखा गया है. शहर के महादेवा स्थित वीएम उच्च विद्यालय में आगामी 19 नवंबर को बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग के तत्वावधान में मार्गदर्शन मेले का आयोजन किया जाएगा. इसको लेकर ज़िला नियोजनालय ने पूरी तैयारी कर ली है.

ज़िला नियोजन पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया ज़िला नियोजनालय की ओर से एक दिवसीय ज़िला स्तरीय नियोजन सह व्यवसायिक मार्गदर्शन मेले में निजी क्षेत्र के 20 प्रतिष्ठान एवं कंपनियां युवाओं को रोज़गार मुहैया कराएंगी. इस मेले में राज्य के सभी ज़िलों से तकनीक व गैर तकनीक क्षेत्रों में योग्यता रखने वाले युवाओं को आवेदन करने की पात्रता रहेगी. अभ्यर्थियों का कम से कम आठवीं पास होना अनिवार्य किया गया है.

इन दस्तावेज़ों के साथ मेले में पहुंचें

नियोजन मेले में अभ्यर्थियों को कम से कम आठवीं पास होना अनिवार्य है. आवेदक अपने एनसीएस आईडी की छाया प्रति, बायोडाटा, शैक्षणिक प्रमाण पत्र की छाया प्रति एवं नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो अपने साथ अवश्य लाएं. निजी क्षेत्र की सभी कंपनियों में चयन के लिए निर्धारित मापदंड हैं. नियोजन के लिए नियोजक स्वयं ज़िम्मेदार होंगे. ज़िला नियोजनालय मात्र एक सुविधा प्रदाता के रूप में रहेगा. यह मेला पूर्णता नि:शुल्क है.

इस मेले में भाग लेने के लिए आवेदकों का एनसीएस पोर्टल पर ऑनलाइन निबंधित होना अनिवार्य है. अगर आपने निबंधन नहीं कराया है तो मेले में भी रजिस्ट्रेशन करने के लिए अलग से टेबल लगा रहेगा. यहां एनसीएस पोर्टल पर निबंधन किया जाएगा.

मेले में कई विभागों के स्टॉल होंगे

सीवान में इस मेले के दौरान युवाओं को कई विभागों द्वारा जागरूक किया जाएगा. इसके लिए स्टॉल लगाए जाएंगे. उत्पाद विभाग लोगों से शराब नहीं पीने की अपील करेगा. डीआरसीसी के तरफ से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता और कुशल युवा प्रोग्राम को लेकर जानकारी दी जाएगी ताकि सरकार के साथ निश्चय योजना का लाभ अधिक से अधिक युवा ले सकें. वहीं कल्याण विभाग के माध्यम से दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर जानकारी दी जाएगी. श्रम कार्यालय भी श्रम उन्मूलन को लेकर युवाओं को जानकारी देगा.

Tags: Bihar News, Jobs