Jodhpur: अब जोधपुर से भी ‘वाइल्ड लाइफ इको टूरिज्म’ में कर सकते हैं डिप्‍लोमा, जानें कितनी है फीस

0
20

रिपोर्ट: मुकुल परिहार

जोधपुर. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब शिक्षा के क्षेत्र में भी अवसर बढ़ने लगे हैं. राजस्‍थान की शैक्षणिक नगरी जोधपुर में देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शामिल जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के अधीन संचालित वाइल्ड लाइफ रिसर्च एंड कंजर्वेशन अवेयरनेस सेंटर के तहत नया डिप्लोमा कोर्स संचालित किया गया है. इस कोर्स की खास बात यह है कि यह डिप्लोमा कोर्स रोजगारोन्मुखी है. राजस्थान में पर्यटन की दृष्टि से इस कोर्स के लिए किसी भी संकाय में स्नातक किया हुआ विद्यार्थी आवेदन कर सकता है. पर्यटन के क्षेत्र में शिक्षा पर्यटन के रूप में भी इसका काफी महत्व देखा जा सकेगा. वहीं, विद्यार्थियों में भी इस कोर्स को लेकर काफी उत्सुकता है.

वाइल्ड लाइफ इको टूरिज्म सेंटर के इंचार्ज डॉ. हेम सिंह गहलोत का कहना है कि पीजी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश को लेकर युवा अपना करियर बना सकते हैं. साथ ही वन्यजीव संरक्षण में भी योगदान दे सकते हैं. इस कार्यक्रम का उद्देश्य कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षित बेरोजगार को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना है.

जानें डिप्लोमा कोर्स की अहम बातें
स्मार्ट क्लास के साथ फील्ड स्टडी, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में फील्ड टूर, इंटर्नशिप माचिया या रेस्क्यू सेंटर में. इसके अलावा इस कोर्स के लिए 25 सीटें निर्धारित हैं. यह एक साल का कोर्स होगा. कोर्स की फीस 8 हजार रुपए है. प्रवेश के लिए किसी भी संकाय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
वाइल्ड लाइफ इको टूरिज्म सेंटर के इंचार्ज डॉ. हेम सिंह गहलोत का कहना है कि इच्छुक आवेदन करता जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट www.jnvu.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा वहीं इस कोर्स से संबंधित कई अहम जानकारियां भी मिल जाएंगी.

Tags: Jodhpur News, Rajasthan news