Katni : जब सड़क पर आराम फरमाता रहा टाइगर, 4 घंटे थमे रहे वाहनों से ही लोगों ने बनाए VIDEO

0
29

रिपोर्ट – यश खरे

कटनी. ज़िले के नेशनल पार्क एरिया से सटी सड़क पर अचानक बंद हो गई. करीब 4 घंटे तक लोग रुके रहे तो वाहनों की लंबी कतार सड़क के दोनों ओर लग गई. वजह थी कि बरही क्षेत्र के अंतर्गत बांधवगढ़ नेशनल पार्क के बफर ज़ोन खतौली के पास एक बाघ सड़क पर आराम फरमा रहा था. पचपेड़ी गेट के पास सड़क पर बाघ की मौजूदगी ने घंटों तक आवागमन तो ठप रखा लेकिन लोग पास से बाघ देखने के लिए बेकरार नज़र आए और कुछ लोगों ने तस्वीरें व वीडियो बनाने की कोशिश भी की.

घटना बरही उमरिया मार्ग की मुख्य सड़क की है. यहां सड़क पर बाघ आ जाने की जानकारी लगने पर दोनों तरफ बफर ज़ोन का अमला भी मुस्तैद रहा ताकि किसी तरह की अप्रिय घटना घटित न हो. बाघ के आराम का समय जब पूरा हो गया तब वह सड़क पार करता दिखाई दिया और जंगल की तरफ चला गया. शाम 4 बजे के बाद ही रास्ते पर फिर लोगों की आवाजाही शुरू हो सकी.

बफर ज़ोन में अक्सर आ जाते हैं बाघ

सड़क पार करते बाघ का वीडियो देख मौके पर रोमांचित हुए लोगों ने वाहनों के अंदर से ही वीडियो और फोटो लेकर सोशल मीडिया पर वायरल भी किए. नेशनल पार्क के बफर ज़ोन में बरही खतौली वन मार्ग पर अक्सर बाघ की चहलकदमी नज़र आ जाती है. हालांकि इतनी देर तक का जाम लगने की नौबत नहीं आती. 1 साल पहले 5 बाघों का परिवार यहां दिखा था और तब बहुत से लोग इस रोड पर बाघ देखने भी पहुंचे थे.

खितौली पचपेड़ी के डिप्टी रेंजर शिव शंकर महोबिया ने बताया कि बफर ज़ोन होने के कारण अक्सर सड़क किनारे तक वन्य प्राणी आ जाते हैं. मार्ग से गुज़रने वालों को जानकारी सूचना बोर्ड से दी जाती है जिससे वन्य प्राणी भी पूरी तरह सुरक्षित रहें और राहगीर भी आराम से यात्रा कर सकें. महोबिया के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था के लिए विभाग के कर्मचारियों को भी मुस्तैद रहने के निर्देश हैं.

Tags: Katni news, Tiger