Meta अब नहीं लाएगी अपनी स्मार्टवॉच और स्मार्ट डिस्प्ले! कर्मचारियों को निकालने के बाद बनाई योजना

0
14

नई दिल्ली. मेटा (Meta) ने अपने वीडियो कॉलिंग स्मार्ट डिस्प्ले ‘पोर्टल’ और इसके दो स्मार्टवॉच प्रोजेक्ट को बंद करने की योजना बनाई है. कंपनी ने ये फैसला अपने 11,000 कर्मचारियों को बर्खास्त करने के बाद लिया है. द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक मेटा के अधिकारियों ने एक इंटरनेट बैठक में घोषणा करते हुआ बताया कि कंपनी ने पोर्टल और वियरेबल दोनों को बंद करने की प्लानिंग की है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन्हें बंद करने की प्लानिंग  की जा रही है उसमें सबसे एडवांस स्मार्टवॉच, जिसका कोड-नेम मिलान बताया जा रहा है उसे 2023 में लगभग 349 डॉलर में लॉन्च करने की उम्मीद थी. साथ ही वीडियो कॉलिंग के लिए दो बिल्ट-इन कैमरों को लॉन्च करने उम्मीद थी.

(ये भी पढ़ें- खुशखबरी: आधी कीमत पर मिल रहा है Google का लेटेस्ट प्रीमियम स्मार्टफोन! ऐसे पाएं बंपर छूट)

इसके अलावा ये भी बता दें कि हाल ही में मेटा ने अगले साल एक और कंज्यूमर-ग्रेड वर्चुअल रियलिटी हेडसेट लॉन्च करने की योजना का ऐलान किया था. उस समय मेटा संस्थापक और सीईओ मार्क ज़करबर्ग ने कहा था कि नया हाई-एंड वीआर हेडसेट यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए हाई-रेजोलूशन प्रदान करेगा.

हाल ही में जकरबर्ग ने कहा था कि अगले कई सालों में क्वेस्ट प्रो लाइन के लिए हमारा टारगेट ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को वर्चुअल और मिक्स्ड में अपना काम PC पर बेहतर तरीके से करने में सक्षम बनाना है.

(ये भी पढ़ें- Android से iPhone पर कैसे ट्रांसफर करें WhatsApp डेटा? यहां जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब)

करीब 11 हज़ार कर्मचारियों की हुई छंटनी 
पिछले हफ्ते मार्क जकरबर्ग ने कहा कि कंपनी ने अपने 13% या लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है, और ये अब तक की सबसे बड़ी छंटनी है. जकरबर्ग ने कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि कमाई में गिरावट और प्रौद्योगिकी उद्योग में जारी संकट के चलते यह फैसला करना पड़ा है.

कंपनी 18 साल के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी हुई है. कर्मचारियों को निकालने का ऐलान खुद कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जकरबर्ग ने किया है.

Tags: Facebook, Tech news, Tech news hindi