MP News: रीवा के 2 वर्षीय अविराज ने बड़े-बड़े को दिया मात, देखिए इस Google Boy का वायरल वीडियो

0
15

रिपोर्ट: आशुतोष तिवारी

रीवा. देश या दुनिया के नक्शे को देखकर पलक झपकते ही किसी देश या प्रदेश का नाम बता देना शायद बड़े बुजुर्गों व जानकारों के लिए भी इतना आसान नहीं है, लेकिन रीवा में रहने वाले महज दो वर्ष के अविराज सेकंडों में किसी भी प्रदेश की राजधानी के नाम के साथ साथ मैप देखकर उसकी स्थिति भी बता देते है. इतना ही नहीं अविराज सैन्य मामलों से जुड़ी हुई जानकारी भी रखते हैं. यदि आप अविराज की उम्र जानेंगे तो चकित रह जाएंगे. अविराज मात्र दो साल का नन्हा बच्चा हैं. यह किसी भी फाइटर या हेलीकॉप्टर की तस्वीर देख मॉडल समेत उसका नाम चंद सेकंडों बता देता है.

अविराज के वीडियो को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड संस्था के लोगों ने देखा तो उन्होंने कुछ मिनट की समय सीमा के साथ वीडियो बनाने को कहा, लेकिन अविराजके लिए यह भी मुश्किल नहीं था, हर पहचान के लिए एक से दो सेकेंड का समय लेते हुए अविराज ने यह भी कर दिखाया. हालांकि गिनीज़ बुक में उम्र सीमा का बंधन होने के कारण वहां तो अविराज को स्थान नहीं दिया जा सका, लेकिन अविराज की प्रतिभा को सम्मान देते हुए गिनीज़ स्टाफ ने लंदन की संस्था बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड से सम्पर्क करने की सलाह दी. नतीजा यह निकला की मेम्बर ऑफ सेंट्रल वर्किंग कमेटी की बैठक में वीडियो रखे गए, और अविराज का नाम बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया. संस्था ने प्रशंसा पत्र भेजते हुए शुभकामनाएं भी भेजा हैं

रीवा के अविराज का वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम होना रीवा वासियों के लिए गौरव की बात है. अविराज ने ना केवल अपने माता- पिता का नाम रोशन किया बल्कि देश को गौरवान्वित किया है. अविराज के पिता आरके तिवारी इंडियन एयरफोर्स में अधिकारी हैं. अविराज की माता अपराजिता तिवारी इसे ईश्वर की कृपा बताती हैं. वहीं अविराज का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Google maps, Mp news, Rewa News, Viral video