OMG: शिवपुरी में एक साथ 30 हजार लोगों ने किया सुंदरकांड का पाठ, दर्ज हुआ विश्व रिकॉर्ड

0
19

रिपोर्ट: सुनील रजक

शिवपुरी. शिव की नगरी शिवपुरी ने शनिवार को एक विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया. कीर्तिमान भी ईश्वर की भक्ति से जुड़ा, यानी सामूहिक सुंदरकांड पाठ, जिसमें एक, दो या दस हजार नहीं, बल्कि तीस हजार श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया. मुख्य अतिथि भी कोई साधारण मानव नहीं, बल्कि स्वयं श्री रामभक्त हनुमान थे.यह महापाठ शिवपुरी के पोलो ग्राउंड में आयोजित हुआ.

जानकी सेना संगठन द्वारा विश्व शांति के लिए हनुमान जी के ज्ञान और शक्ति के पाठ सुंदरकांड का महापाठ किया गया. शहर के पोलो ग्राउंड में आयोजित इस ऐतिहासिक सुंदरकांड महापाठ में जब एक साथ 30 हजार से अधिक लोगों ने एक स्थान पर बैठकर सुंदरकांड का पाठ किया तो आसमान सुंदरकांड की चौपाइयों से गुंजायमान हो उठा. इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में स्वयं हनुमान जी महाराज मंच पर विराजमान रहे.

सांसद, मंत्री में पहुंचे

कार्यक्रम की शुरुआत से पहले देश विदेशों से पधारे साधु- संतों और आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा भगवान श्री राम, माता जानकी, लक्ष्मण और संकट मोचन हनुमान जी की पूजा अर्चना की गई. साधु संतों के साथ सांसद, मंत्री भी कार्यक्रम में शामिल हुए. शिवपुरी में आयोजित इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में शहर सहित जिलेभर से महिला पुरुष और बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया. वहीं जनप्रतिनिधि भी ऐसे ऐतिहासिक पल के गवाह बने कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया सांसद केपी यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

ओ माय गॉड की टीम ने दिया प्रमाण पत्र

शिवपुरी जिले में आयोजित इस कार्यक्रम को ओ माय गॉड संस्था की टीम ने प्रमाण पत्र जारी कर सम्मानित किया. वर्ष 2022 मेंएक साथ 30 हजार लोगों द्वारा किए गए सुंदरकांड के पाठ को रिकॉर्ड में शामिल किया. संस्था ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए प्रमाण पत्र जारी कर जानकी सेना संगठन को सम्मानित किया.

हिन्दू- मुस्लिम, सिख- ईसाई सबको भेजा आमंत्रण

जानकी सेना संगठन द्वारा विश्व शांति के लिए सुंदरकांड महापाठ कार्यक्रम के आयोजन को लेकर पिछले कई महीनों से तैयारियां की जा रही थीं. इस आयोजन की खास बात ये है कि ये आयोजन किसी धर्म विशेष का शक्ति प्रदर्शन ना होकर सामाजिक सद्भाव की भावना से किया गया. इसके लिए समिति के सदस्यों द्वारा हिन्दू- मुस्लिम, सिख- ईसाई सबको आमंत्रित किया गया. इस आयोजन के लिए सुंदरकांड पाठ की 16 हजार प्रतियों की व्यवस्था की गई. पोलो ग्राउंड मैदान में करीब 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई.

पोलो ग्राउंड में बने तपोवन और वाटिकाएं

सुंदरकांड महापाठ के आयोजन को लेकर शहर के सबसे बड़े पोलो ग्राउंड मैदान को 10 कंपार्टमेंट जोन में बांटा गया. इसमें जानकी वाटिका, किष्किंधा पर्वत, हनुमानगढ़ी, कौशल्या धाम, लव कुश वाटिका, अवधपुरी, विश्वामित्र तपोवन, वाल्मीकि तपोवन कंपार्टमेंट के नाम दिए गए थे.

वाहनों के लिए 10 पार्किंग जोन

आयोजन में शामिल होने आने वाले लोगों के लिए शहर में अलग-अलग जगह 10 पार्किंग जोन बनाए गए. पार्किंग के लिए कृष्णा मैरिज गार्डन, सिया मैरिज गार्डन, लव कुश मैरिज गार्डन में वाहन खड़े करने की व्यवस्था रही. ट्रैक्टर और बसों के लिए गांधी पार्क मैदान में, जबकि नगर पालिका परिसर में संगठन की महिला कार्यकर्ताओं के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई थी. जनपद और ट्रेजरी ऑफिस परिसर में व्यवस्थापक और संगठन के सदस्यों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई.

Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Mp news, Shivpuri News