OMG! 10 साल के अतिक्ष का बड़ा कमाल, 5 मिनट 12 सेकंड मेंं सॉल्व किए 35 रूबिक्स क्यूब, यहां दर्ज हुआ रिकॉर्ड

0
15

भीलवाड़ा. शास्त्री नगर कॉलोनी के 10 वर्षीय अतिक्ष छोटी उम्र मेंं ही बड़ा कमाल कर रहे हैं. उन्होंने रूबिक्स क्यूब सॉल्व करने मेंं इतिहास रचा है. अतिक्ष ने रूबिक्स क्यूब सॉल्यूशन के पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अतिक्ष के छोटी उम्र में किए गए कारनामे से हर कोई हैरान है. दरअसल, अतिक्ष कांकरिया ने सिर्फ 5 मिनट 12 सेकंड 90 मिलीसेकंड में 35 रूबिक्स क्यूब को हल कर नया कीर्तिमान रचा है. जब​कि, इससे पहले रिकॉर्ड 24 मिनट में 32 रूबिक क्यूब को सॉल्व करने का था.

अतिक्ष ने बताया कि एक बार उनके स्कूल में स्पोर्ट्स डे पर रूबिक्स क्यूब की प्रतियोगिता हुई. उस समय अतिक्ष ने रूबिक्स क्यूब सॉल्व करने की कोशिश की​ लेकिन, सफल नहीं हो पाया. इसके बाद से घर आकर माता—पिता से रूबिक्स क्यूब के बारे में बात की. पिता अभिषेक ने बताया कि अतिक्ष की रूबिक्स क्यूब में रुचि देखते हुए उसे रूबिक्स क्यूब लाकर दी. घर में किसी को रूबिक्स क्यूब साल्व नहीं करनी आती थी. इसके बाद अतिक्ष ने यूट्यूब से रूबिक्स क्यूब सॉल्व करने की ट्रिक देखने लगे और धीरे—धीरे सॉल्व करने में पारंगत हो गए.

अतिक्ष की मां अभिलाषा मोदी ने बताया कि रूबिक्स क्यूब सॉल्व करने का वीडियो इंडिया बुक ऑफ और एशिया बुक रिकॉर्ड के प्र​तिनिधियों को भेजा गया. इसके बाद उसका नाम इंडियन रिकॉर्ड बुक और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. अतिक्ष कांकरिया ने 25 अक्टूबर 2022 को केवल 5 मिनट 12 सेकंड 90 मिलीसेकंड में 35 रूबिक्स क्यूब को हल करके इस कीर्तिमान को अपने नाम किया. इस रिकॉर्ड में 2 बाई 2 का 1, 3 बाई 3 के 30 व 4 बाई 4 के 4 क्यूब्स थे. दूसरे रिकॉर्ड में अतिक्ष ने मात्र 47 सेकंडस व 80 मिलीसेकंड में 3 बाई 3 के 10 रूबिक्स क्यूब्स को हल कर दिया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 25, 2022, 09:18 IST