Rajgarh : नियमों को ताक पर रखकर सड़कों पर दौड़ रही हैं एंबुलेंस, जिम्मेदार बने ‘बेपरवाह’

0
16

रिपोर्ट: शुभम जायसवा

राजगढ़. मध्‍य प्रदेश के राजगढ़ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा देने के लिए कई एंबुलेंस का संचालन किया जा रहा है. इसमें काफी संख्या में ऐसी भी एंबुलेंस हैं, जो जिले में बिना नंबर प्लेट के सड़कों पर दौड़ रही हैं. ऐसा नहीं है कि एंबुलेंस अभी नई आई हैं, इसलिए नंबर प्लेट नहीं लगाई गई है. हकीकत यह है कि ये एंबुलेंस लंबे समय से बिना नंबर प्लेट के ही चल रही हैं. एंबुलेंस में नंबर प्लेट नहीं होने के कारण मरीज और उनके परिजन को भी नहीं पता होता है कि आखिर उनको किस एंबुलेंस से ले जाया जा रहा है या किस नंबर की एंबुलेंस से उनको जाना है.

इन एंबुलेंस से अगर कोई दुर्घटना का शिकार हो जाए तो उसको ही पता नहीं होता कि आखिर किस एंबुलेंस से दुर्घटना हुई है. कई बार मरीज से एंबुलेंस ड्राइवर पैसे भी वसूलते हैं. ऐसे में एंबुलेंस ड्राइवर की मरीज शिकायत करना भी चाहे तो भी शिकायत नहीं कर पाते. दरअसल इसकी वजह यह है कि आखिर वह शिकायत करें ,तो किस नंबर की एंबुलेंस की करे क्योंकि नंबर तो पता ही नहीं होता है. राजगढ़ जिले में जय अम्बे कंपनी ने एंबुलेंस का कॉन्ट्रैक्ट लिया है. ऐसे में इस कंपनी पर कई सवाल खड़े होते हैं.

News18 Local को मिला ये जवाब
न्‍यूज़ 18 लोकल की टीम ने 108 इमरजेंसी के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से बात की तो उनका कहना है कि एक-दो दिन में सभी एंबुलेंस में नंबर प्लेट लगवा दी जाएगी. हालांकि सिस्‍टम पर सवाल खड़ा होता है. आखिर इतने दिनों से एंबुलेंस आई हुई हैं, तो क्‍यों बिना नंबर प्‍लेट के ही धड़ल्ले से रोड पर दौड़ रही हैं. यही नहीं, इस ओर न तो आरटीओ और न ही जिम्मेदार अधिकारी ध्यान दे रहे हैं.

Tags: 108 ambulance, Health Department, Mp news, Rajgarh News