Ratlam: ‘सही जवाब देकर भी हो गए फेल’, 150 से अधिक छात्रों को मिली जीरो ग्रेड

0
17

रिपोर्ट- जयदीप गुर्जर

रतलाम: नई शिक्षा नीति में विक्रम विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों के रिजल्ट में गफलत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. शहर के शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में पढ़ रहे बीएससी में 150 से ज्यादा छात्रों को जीरो ग्रेड मिलने से छात्रों में रोष है. इसको लेकर कुछ छात्र कॉलेज के बाहर धरना देकर बैठ गए. यहां कुछ छात्राएं भी शामिल थीं. इस दौरान नारेबाजी करते हुए छात्र-छात्राएं रिजल्ट को सही करने की मांग कर रहे थे. कॉलेज प्राचार्य वाय.के. मिश्रा ने छात्रों को समझाकर देकर धरने से उठाया.

छात्र संगठन दर्ज करा चुके विरोध
नई शिक्षा नीति में ग्रेड और मार्क्स की गफलत का छात्र संगठनों ने भी विरोध दर्ज करवाया है. हाल ही में बीएससी प्रथम वर्ष के रिजल्ट जारी हुए हैं. इसमें केमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, कम्युनिकेटिव, अंग्रेजी विषय में छात्रों को जीरो ग्रेड मिली है. छात्रों का कहना है कि प्रश्नपत्र के सही उत्तर देने के बावजूद इस तरह की गड़बड़ सामने आई है. इस मामले को लेकर छात्रों ने प्रोफेसरों के साथ ही छात्र संगठनों के पदाधिकारियों से भी चर्चा की.

पहले भी सामने आया मामला
इससे पहले अक्टूबर में भी मामला सामने आया था, जिसमें गर्ल्स और कॉमर्स कॉलेज में 95 से ज्यादा छात्रा को शून्य ग्रेड मिली थी. ज्यादातर छात्रों को योगा मेडिटेशन के विषय में शून्य ग्रेड दी, जबकि छात्रों का कहना था कि यह सबसे आसान पेपर है इसमें सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही हैं. हालांकि, कुछ दिन पहले ही रिजल्ट को सुधार कर छात्रों को पास किया गया.

नई शिक्षा नीति में रिजल्ट को लेकर असमंजस है. दरअसल, 34 से कम नंबर होने पर शून्य ग्रेड मिल रही है. इससे कई छात्र परेशान हो रहे हैं.फे

Tags: Madhya pradesh news, Ratlam news