Skin Care Tips: सर्दियों में अपनाएं ये 8 घरेलू टिप्स, ड्राई स्किन की समस्या हो जाएगी दूर

0
13

Ckin Care Tips Winter: सर्दियों का मौसम आ चुका है. वैसे तो सर्दियों का मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है लेकिन कुछ मामलों में यह काफी परेशानी वाला भी होता है. ठंड के दिनो में त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं. स्किन की देखभाल तो हर मौसम में जरूरी है लेकिन सर्दियों में इसका विशेष ध्यान रखना पड़ता है. इस मौसम में स्किन की सबसे बड़ी समस्या है त्वचा का ड्राय हो जाना. सर्दियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जीवनशैली और अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है.

सर्दियों में ज्यादातर जेरोसिस यानी सूखी त्वचा, फटे होंठ, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है. इसके साथ ही सर्दियों में चिलब्लेन्स और कोल्ड अर्टिकेरिया की प्राब्लम भी होने लगती है. ओनली माय हेल्थ के अनुसार कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपना सर्दियों में भी अपनी त्वचा में नमी बरकरार रख सकते हैं. अगर स्किन ज्यादा समय तक ड्राय रहती है तो इससे गंभीर समस्या हो सकती है और त्वचा पर जलन के साथ खुजली शुरू हो सकती है. आइए जानते हैं सर्दियों में त्वचा का कैसे ख्याल रखा जा सकता है.

– सर्दियों में त्वचा की सबसे बड़ी दिक्कत स्किन का रूखापन और बेजान होना. इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे मॉइस्चराजर का प्रयोग करे जिसमें विटामिन ई की मात्रा हो. मॉइस्जराइजर को दिन में कम से कम 3-4 बार प्रयोग करें.

– सर्दियों में नहाने के लिए गर्म पानी का जमकर प्रयोग किया जाता है. लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए गर्म पानी रूखी त्वचा का एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है.

– सर्दियों के मौसम में साबुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए. अगर आपकी त्वचा काफी ज्यादा रूखी है तो स्क्रब करना भी बंद कर दें. स्क्रब आयली स्किन पर ज्यादा कारगर होता है.

Hair loss Treatment: वैज्ञानिकों ने खोजा बाल उगाने का नया तरीका, अब गंजेपन से जल्द मिलेगी मुक्ति

– त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है की रात को सोने से पहले हांथ पैरों को धोएं और किसी अच्छी क्रीम का इस्तेमाल करें. वैसलीन पेट्रोलियम जेली उन लोगों को छोड़कर सभी के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है जिनकी त्वचा पर मुहांसे होते हैं.

– ऐसा न सोचें कि शरीर को पानी की जरूरत गर्मियों में ज्यादा होती है लेकिन ऐसा नहीं है. किसी भी हाल में सर्दियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी न होने दें. इससे शरीर हाइड्रेड बना रहता है. हर दिन कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं.

Diabetes control: सर्दी में विटामिन डी की कमी को पूरा कर टाइप 2 डायबिटीज होगा कंट्रोल, जानें कैसे करें इसकी पूर्ति

– सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए जरूरी है कि आप जो आहार लेते हैं उसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर हो. स्किन के लिए ओमेगा फैटी एसिड भी एक अच्छा ऑप्शन है.

– त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए हाथों में नीबू और चीनी का घोल लगा सकते हैं या फिर शहद और नींबू का घोल भी लगा सकते हैं.

– सर्दियों में स्किन को रूखेपन से बचाने के लिए उसे दस्ताने, स्वेटर और स्कार्फ जैसे गरम कपड़ों से कवर करके रखें लेकिन साथ ही पेट्रोलियम जेली या फिर किसी अच्छी बॉडी क्रीम का प्रयोग भी करें.