Snowfall in Shimla: शिमला के नारकंडा में सीजन का पहला हिमपात, होटल कारोबारी खुश

0
39

कपिल देव

शिमला. हिमाचल प्रदेश में सोमवार को ताजा हिमपात हुआ है. शिमला जिले के नारकंडा, खड़ापत्थर, हाटू पीक समेत ऊंचाई वाले इलाकों में सीजन का पहला हिमपात हुआ है. ऐसे में अब टूरिज्म कारोबारी खुश हुए हैं. हिमपात की वजह से अब हिमाचल में टूरिस्ट की संख्या में इजाफा होगा.

हालांकि, सर्दी का सीजन शुरू होने से शिमला में सैलानियों की संख्या बढ़ने लगी है. अब जिला के ऊपरी क्षेत्रो में बर्फबारी होने से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के सैलानी काफी संख्या में एडवांस बुकिंग कर चुके हैं. आगामी दिनों में प्रदेश में सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी होने वाली है. शिमला में होटलों के कमरों की बुकिंग में तेजी आई है. साइट सीन के लिए टैक्सियों की बुकिंग से टैक्सी कारोबार ने भी रफ्तार पकड़ ली है.

घुड़सवारी और फोटोग्राफी से अपनी रोजी चलाने वाले कारोबारी के चेहरे भी बर्फबारी से खिल गए हैं. क्योंकि पूरे साल में विंटर सीजन से अगले 6 महीने का गुज़र बसर करते हैं और इस वर्ष नवंबर महीने में ही बर्फबारी हो रही है, जिससे उनके कारोबार में भी बढ़ोतरी होने वाली है.

स्थानीय कारोबारियों ने कहा कि पूरे साल विंटर सीजन का इंतज़ार रहता है. इससे ना केवल होटल कारोबारी, बल्कि छोटे-छोटे कारोबारी घुड़सवार और फोटोग्राफर के काम में भी इज़ाफ़ा होता है. 2 साल से कोरोना की वजह से जितना नुकसान हुआ था, उसकी भरपायी की उम्मीद लगाए सभी कारोबारी बैठे हैं.

वीकएंड पर आ रहे टूरिस्ट

शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि वीकेंड पर सैलानियों की संख्या बढ़ी है. जल्दी बर्फबारी होने से सुबह से ही सैलानी एडवांस बुकिंग कर होटल चेक कर रहे हैं. होटल में 30 से 40 फीसदी डिस्काउंट भी चला है, जिससे ज्यादा संख्या में लोगों की क्वेरी आनी शुरू हुई है. आगामी दिनों में इसमें इजाफा होने की पूरी संभावना है और शिमला में पर्यटन कारोबार तेजी से रफ्तार पकड़ने वाला है.

हिमाचल में हुई बर्फबारी

हिमाचल में शिमला के अलावा, मनाली में भी सीजन का पहले हिमपात हुआ है.मनाली में हिडिम्बा मंदिर, सोलांग वैली, मढ़ी, गुलाबा, रोहतांग पास, अटल टनल समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है.

Tags: Himachal pradesh, Shimla News, Snowfall in Himachal