Street Food : मुंबई ही नहीं पटना में भी फेमस है भेल और बटाटा पूरी, जानें कहां मिलता है यह अनोखा स्वाद

0
26

रिपोर्ट – उधव कृष्ण

पटना. भेल और बटाटा पूरी तो मुंबई का फेमस स्ट्रीट फूड है पर क्या कभी आपने पटना में मिलने वाली भेलपूरी और बटाटा पूरी का स्वाद चखा है? हथुआ मार्केट आते हैं तो इस टेस्टी भेलपूरी का स्वाद ज़रूर चख लीजिए क्योंकि यहां पटना की बेस्ट स्पेशल भेल पूरी व बटाटा पूरी मिलती है. यह दुकान पिछले 25 सालों से यहां लगती है और इस दुकान का दावा है कि यहां खास ज़ायका इसलिए मिलता है क्योंकि सारे मसाले खास तौर से घर पर ही तैयार किए जाते हैं.

दुकानदार पिंकू कुमार बताते हैं कि भेल पूरी से ज्यादा बटाटा पूरी की बिक्री होती है. दुकान पर आने वाले अधिकतर कस्टमर की पहली पसंद बटाटा पूरी ही होती है. आपको बता दें कि बटाटा पूरी प्याज़, आलू, टमाटर और मिर्च का मिश्रण है, जिसे तली हुई फ्लैट पूरियों पर डेकोरेट करके परोसा जाता है. इसके ऊपर मीठी, मसालेदार और पुदीने की चटनी डाली जाती है. पानी पूरी की तरह, बटाटा पूरी को भी प्लेट में चम्मच के साथ परोसा जाता है.

पिंकू के कहते हैं ‘हमारी दुकान पर भीड़ इसलिए रहती है क्योंकि भेलपूरी और बटाटा पूरी में जो भी मसाले और सामान उपयोग में आते हैं, वो सब हम घर पर ही बनाते हैं.’ पिंकू के साथ उनके भाई उत्तम कुमार भी 12 साल से दुकान चलाने में बड़े भाई को सहयोग देते हैं. सारे आइटम्स की तैयारी दोनों भाई ख़ुद घर पर करते हैं.

Best street food Patna, Patna street food, Patna famous dishes, Best bhel Puri, Best batata Puri, PATNA NEWS, bihar news, patna local market, patna chat market

लोकेशन, टाइम और कीमत जानिए

गांधी मैदान से सटे हथुआ मार्केट में भेल पूरी और बटाटा पूरी की एक फेमस दुकान है. पटना की यह जगह काफ़ी प्रसिद्ध है. लोग यहां आकर न सिर्फ स्पेशल भेल व बटाटा पूरी खाते हैं, बल्कि पैक करवा कर अपने घर भी ले जाते हैं. आपको बता दें कि भेल व बटाटा पूरी एक चटपटा आइटम है, जो पटना के शौकीनों के बीच बेहद लोकप्रिय है. पिंकू के अनुसार वे दुकान दोपहर 2:30 से रात 9:30 तक चलाते हैं. वर्तमान में भेल पूरी का रेट 25₹ प्लेट तो बटाटा पूरी 30₹ प्लेट के हिसाब से मिलता है.

Tags: PATNA NEWS, Street Food