Tomato Benefits: हेल्दी रहने के लिए खूब खाएं टमाटर, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

0
17

हाइलाइट्स

टमाटर में 95 प्रतिशत पानी होता है और 5 प्रतिशत फाइबर व कार्ब्स होते हैं.
टमाटर का सेवन करने से हेल्थ को कई फायदे होने की बात सामने आई है.

Tomatoes Health Benefits To Gut Microbes: अक्सर कहा जाता है कि डाइट में हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए, ताकि हेल्थ को बेहतर रखा जा सके. यह बात कई स्टडी में साबित भी हो चुकी है. हरी सब्जियां ही नहीं, लाल टमाटर (Tomato) भी आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एक हालिया स्टडी में टमाटर को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है. इसमें बताया गया है कि अगर आप अपनी डाइट में टमाटर की मात्रा ज्यादा रखेंगे तो आपको किस तरह हेल्दी रहने में मदद मिलेगी. अगर आप टमाटर के शौकीन हैं, तो आपके लिए यह अच्छी खबर है. चलिए जान लेते हैं इस स्टडी में किन बातों का खुलासा हुआ है.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें

नई स्टडी में सामने आई यह बात

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में हुई स्टडी में पता चला है कि टमाटर का ज्यादा सेवन करने से आंतों के माइक्रोबायोम की प्रोफाइल बदल जाती है और वे ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. यह माइक्रोबायोम आंत (Intestine) में मौजूद होते हैं, जो हमारी बॉडी को काफी प्रभावित करते हैं. यह स्टडी जर्नल माइक्रोबायोलॉजी स्पेक्ट्रम में पब्लिश हुई है. यह स्टडी सुअर (Pig) के ऊपर की गई थी और लगातार 2 सप्ताह तक ज्यादा टमाटर वाली डाइट दी गई थी. महज दो सप्ताह में शोधकर्ताओं को बेहतरीन नतीजे मिले.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज की तरह नहीं है यूरिक एसिड की समस्या, डॉक्टर ने बताया अंतर

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर और इस स्टडी की सीनियर ऑथर जेसिका कूपरस्टोन कहती हैं कि हो सकता है टमाटर आंतों के माइक्रोबायोम के मॉड्यूल के जरिए फायदा पहुंचाता हो. कुल मिलाकर यह कहा जाता है कि डाइट पैटर्न में बदलाव से माइक्रोबायोम कंपोजीशन में अंतर देखा जा सकता है. इस अध्ययन के बाद इंसानों में यह देखने वाली बात होगी कि इन माइक्रोबायोम का हेल्थ में क्या योगदान हो सकता है. फिलहाल यह स्टडी जानवरों पर की गई है और भविष्य में इसके परिणाम इंसानों पर होने वाली स्टडी में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

टमाटर में होते हैं कई पोषक तत्व

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर में करीब 95% पानी होता है और 5% कार्बोहाइड्रेट्स व फाइबर होते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, जिसकी वजह से इसका सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा नहीं रहता. यह शरीर में पानी की कमी पूरी करने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. स्वस्थ लोग टमाटर का खूब सेवन कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो टमाटर खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Tags: Health, Lifestyle, Tomato, Trending news