Udaipur Ahmedabad Rail Track Blast: उदयपुर रेल ट्रैक ब्‍लास्‍ट केस में नया खुलासा, डेढ़ किलो इमल्‍शन का हुआ इस्‍तेमाल और…

0
14

नई दिल्‍ली : उदयपुर-अहमदाबाद रेल ट्रैक को विस्‍फोटक से उड़ाने की साजिश (Udaipur Ahmedabad Rail Track Blast) में नए-नए खुलासे हो रहे हैं. एनआईए सूत्रों के मुताबिक, उदयपुर रेलवे ट्रैक धमाके में डेढ़ किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था. विस्फोटक का नाम इमल्शन था. इस धमाके में लोकल ब्लास्ट किट का इस्तेमाल किया गया था, जिसे बैटरी द्वारा संचालित किया गया था. यह रिमोट ब्लास्ट नहीं था, क्योंकि जांच एजेंसियों को अभी इसमें कोई पावर पॉइंट नहीं मिला है. जांच एजेंसियों को ब्लास्ट किट में अभी तक कोई इलेक्ट्रिक मेथड नहीं मिला है.

सूत्रों के मुताबिक, प्राथमिक जांच में यह भी बात सामने आई है कि इस ब्लास्ट किट को तैयार करने में लोकल क्रिमिनल की मदद ली गई थी. जिस तरीके के सबूत हैं और यह ब्लास्ट किट तैयार की गई है, उससे इस बात की पूरी संभावना है कि इस किट को कैसे तैयार करना था, उसके निर्देश लोकल लोगों को बराबर किसी एक्सपर्ट हैंडलर से बराबर मिल रहे थे. सूत्रों का यह भी कहना है कि यह हैंडलर बाहरी मुल्कों के भी हो सकते हैं.

शुरुआती जांच केंद्रीय एजेंसियों के इस बात की ओर भी इशारा कर रही हैं कि धमाके का मकसद रेलवे ट्रैक को ही नुकसान पहुंचाना था, जिससे ट्रेन आवाजाही में गतिरोध पैदा हो या फिर ट्रैक टूटने की वजह से ट्रेन ऐक्सीडेंट हो. ब्लास्ट किट फिट करने में स्थानीय लोगों की मदद ली गई थी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 15, 2022, 10:56 IST