UPSC Exam की तैयारी कैसे करें? क्या रणनीति बनाकर पढ़ें? एक्सपर्ट टिप्स चाहिए तो धनबाद में इस पते पर पहुंचें

0
12

रिपोर्ट – मो. इकराम

धनबाद. अगर आप यूपीएससी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन कुछ सवाल या जिज्ञासाएं या उलझनें आपको परेशान करती हैं, तो एक काम का पता नोट कीजिए. युनिविस्टा टावर स्थित चाणक्य आईएएस एकेडमी के धनबाद शाखा में शनिवार यानी 19 नवंबर की सुबह नि:शुल्क सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. यहां सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्रों का मार्गदर्शन किया जाएगा. एकेडमी के वाइस प्रेसिडेंट विनय मिश्रा ने बताया कि यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी कैसे की जाए, पढ़ाई करने की क्या रणनीति होनी चाहिए, समय का सदुपयोग कैसे किया जाए जैसी कई ज़रूरी बातों पर सेमिनार के माध्यम से अभ्यर्थियों को गाइडेंस दिया जाएगा.

यह खबर सिर्फ यूपीएससी के लिए कमर कस चुके युवाओं के ही काम की नहीं है बल्कि अन्य युवा भी इस पर ध्यान दें. मिश्रा ने कहा कि यह सेमिनार उन सभी के लिए महत्वपूर्ण होगा, जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या इन परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए रुचि रखते हैं या बेहतर करियर की तलाश में हैं. एकेडमी के झारखंड एकेडमिक हेड अभिनव मिश्रा ने कहा कि संस्थान का उद्देश्य उचित मार्गदर्शन कर विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य की राह की तलाश में सहायक बनना है. उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनज़र निश्चित समयांतराल में सेमिनार या करियर गाइडेंस की मदद से परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं का उचित मार्गदर्शन कराया जाता है.

dhnabad news Jharkhand news, upsc exam, civil service exam, upsc preparation, civil services preparation, seminar for students, free seminar, upsc expert tips, study tips, competitive exam

कई विशेषज्ञ रहेंगे मौजूद

अभिनव मिश्रा ने बताया कि 19 नवंबर को सेविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर नि:शुल्क सेमिनार का आयोजन किया गया है, जिसकी शुरुआत संस्थान सभागार में ही सुबह 10:30 बजे से होगी. सेमिनार के मुख्य वक्ता चाणक्य आईएएस एकेडमी के वाइस प्रेसिडेंट व मोटिवेशनल स्पीकर विनय मिश्रा होंगे. साथ ही, इस सेमिनार में विषय विशेषज्ञों की भी उपस्थिति रहेगी, जो अभ्यर्थियों को सफलता से जुड़ी अहम बातें बताएंगे.

Tags: Dhanbad news, Upsc exam