Uric Acid को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करते हैं ये 5 फल, डाइट में आज ही करें शामिल

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हाइलाइट्स

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कीवी को करें डाइट में शामिल.
यूरिक एसिड अधिक होने पर ग्रेपफ्रूट का सेवन करना फायदेमंद है.

Fruits Are Helpful In Uric Acid-  शरीर में यूरिक एसिड का बनना एक नेचुरल प्रोसेस है. एक स्‍वस्‍थ किडनी आसानी से यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल देती है. अगर किडनी इसे बाहर निकालने में असफल हो जाती है तो ये शरीर में जमा होने लगता है. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से अर्थराइटिस, उंगलियों में सूजन, हाथ-पैरों में दर्द, जकड़न, पैर के अंगूठे में जलन या दर्द जैसी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. यूरिक एसिड अधिक प्‍यूरीनयुक्‍त फूड आइटम्‍स जैसे- रेड मीट, बीयर, सार्डिन और फिश के सेवन से हो सकता है. यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए डाइट अहम भूमिका निभाती है. शरीर में अधिक यूरिक एसिड होने पर फलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है खासकर विटामिन सी युक्‍त फल जल्‍दी असर दिखाते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जो यूरिक एसिड में फायदेमंद हो सकते हैं.

संतरा और मौसमी
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी युक्‍त फलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार यूरिक एसिड की समस्‍या होने पर संतरा, मौसमी और कीनू का नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है. ये सिट्रस फ्रूट शरीर से टॉक्सिन को यूरिन के माध्‍यम से बाहर निकालने में मदद करते हैं. सर्दी के मौसम में ये अधिक फायदा पहुंचाते हैं.

कीवी
कीवी खाने में खट्टा होता है पर इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं. कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम और फोलेट होता है जो यूरिक एसिड को कम करने के साथ स्किन और पेट संबंधित समस्‍याओं से भी छुटकारा दिला सकता है.

चेरीज
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए चेरीज का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है. चेरी का जूस पीने से गठिया से पीड़ित लोगों में यूरिक एसिड के स्‍तर को कम करने में मदद मिल सकती है. चेरी में एंथोसायनिन, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी और विटामिन सी प्रॉपर्टीज होती हैं. अधि‍क फायदे के लिए चेरी का सेवन ब्रेकफास्‍ट के समय किया जा सकता है.

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टमाटर
टमाटर और टमाटर के रस में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन और पोटेशियम होता है जो यूरिक एसिड के स्‍तर को कम करने में सहायक हो सकता है. यूरिक एसिड की समस्‍या होने पर टमाटर में मौजूद बीज का सेवन करने से बचें. टमाटर खाने से पहले इसे डीसीड करना न भूलें.

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ग्रेप फ्रूट
ग्रेप फ्रूट को चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और फाइबर होता है जो पेट और किडनी संबंधित समस्‍याओं को कम कर सकता है. साथ ही इसमें पोटेशियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं तो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए सिट्रस यानी खट्टे फलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. किसी भी फ्रूट का सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लेना न भूलें.

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