Weather Update: पछुआ हवा चलने से गिरा तापमान, दो दिन बाद बिहार में बढ़ेगी ठंड

0
17

हाइलाइट्स

बिहार का गया जिला सबसे ठंडा रिकॉर्ड किया गया
कई जिलों में पछुआ हवा के साथ-साथ कोहरा को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है
बिहार में पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 मीटर उपर तक बना हुआ है

पटना. बिहार में मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. दिन में जहां गर्मी का एहसास हो रहा वहीं रात में तापमान में गिरावट होने से सिहरन महसूस हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 मीटर उपर तक बना हुआ है जिसकी गति लगभग 8 से 10 किमी प्रति घंटे की है और इसी के कारण अचानक ठंड में बढ़ोतरी होने लगी है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा और न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक गिरावट होगी.

बिहार में सबसे कम तापमान गया में रिकार्ड किया गया है जहां तापमान घटकर 14.2 डिग्री तक पहुंच चुका है जबकि प्रदेश का औसत न्यूनतम तापमान 16 से 18 डिग्री के बीच में रिकॉर्ड किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो सुबह के वक्त सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, अररिया, सुपौल, मधुबनी समेत कई जिलों में कोहरा छाया रहेगा और विजिबिलिटी पर असर पड़ेगा. पछुआ हवा की वजह से ही ठंड में इजाफा हुआ है और लोग अब गर्म कपड़े का इस्तेमाल करने लगे हैं.

दिन में आकाश साफ रह रहा है और इसकी वजह से अच्छी धूप भी निकल रही है लेकिन शाम होते ही तापमान में तेजी से गिरावट होने लगती है और सुबह तक ठंड का एहसास होता है. न्यू गार्डिनर अस्पताल के निदेशक डॉक्टर मनोज सिन्हा की मानें तो ऐसे बदलते मौसम में खासा सावधानी बरतने की जरूरत है खासकर डायबिटीज, बीपी, हर्ट वाले मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए और समय-समय पर इसकी जांच करवानी चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछले 4 दिनों से ओपीडी में मरीजों की संख्या में भी इजाफा होने लगा है और सर्दी, खांसी, बुखार समेत कई वायरल डीजीज के मरीजों में इजाफा हुआ है.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS, Weather Alert